Skip to main content

सरकार के इन कदमों से होंगे मौजूदा शिक्षा प्रणाली के पाठ्यक्रम और संरचना में सुधार

Education System in India: भारत में शिक्षा का विस्तार हर मायने में तेजी से हो रहा है। साथ ही इसे लेकर चुनौतियां भी बहुत है।

By Sunil Dahiya

भारत इस दशक में जब $5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी हासिल करने की ओर अग्रसर है तो चुनौतियों मौजूद हैं जिनका सामना इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए करना होगा। कुछ प्रमुख चुनौतियों में हमारी शिक्षा संरचना में सुधार, पाठ्यक्रम को नए सिरे से तैयार करना और कौशल की कमी को पूरा करना शामिल है।

शिक्षा में चुनौतियां

कोविड के इस समय में, शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बीच में पढ़ाई छोड़ने वालों की बड़ी संख्या, ऑनलाइन कक्षाओं में कम उपस्थिति और सीखने के उद्देश्यों को पूरा न करने और मानसिक स्वास्थ्य तथा कम पोषण जैसे अधिक बुनियादी चुनौतियों से जूझ रहा है। हालांकि, शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार ने बड़ी पहल शुरू कर दी है। हालांकि  अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है। हमारी शिक्षा प्रणाली अभी भी सीखने की पुरानी औपनिवेशिक शैली पर आधारित है। हम अभी भी सीखने की ‘पूछताछ’ केंद्रित शैली के विपरीत, सीखने की ‘ज्ञान’ केंद्रित शैली का पालन करते हैं।

पाठ्यक्रम और संरचना मॉडल दोनों में वर्तमान शिक्षा के आधार पर पूर्ण रीडिज़ाइन की गुंजाइश है। दुर्भाग्य से, हमारी बुनियादी शिक्षा की संरचना खराब है। हमारे अधिकांश छात्र, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ने वाले, प्रौद्योगिकी के लिए चुनौती हैं और उनमें से कुछ के ही पास इंटरनेट और सीखने के लिए आवश्यक आधुनिक उपकरणों तक पहुंच है। इसके परिणामस्वरूप उपस्थिति कम होती है बच्चे बीच में पढ़ाई छोड़ देते (ड्रॉपआउट) होते हैं।

ज्यादातर स्कूलों में आधुनिक शिक्षण की सामग्री या आधुनिक अच्छी तरह से डिजाइन किए गए भवन भी नहीं हैं। हमारे अधिकांश शिक्षक बिरादरी को अभी भी स्कूल और घर के वातावरण में छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए आधुनिक तकनीक के उपकरणों के साथ आत्मसात किया जाना है।

पाठ्यक्रम का नया स्वरूप

इसमें रुख को वर्तमान शिक्षक-नेतृत्व वाले अध्यापन मॉडल से छात्र-केंद्रित, स्व-निर्देशित शिक्षण हेटागोजी मॉडल की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। डिजाइन चरण में छात्र को शामिल करने से शिक्षार्थियों के सीखने के तरीके में एक बड़ा बदलाव आएगा। कौशल आधारित शिक्षा को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। स्किलिंग को एक छात्र के जीवन में बहुत प्रारंभिक अवस्था में शुरू किया जाना चाहिए ताकि वह स्कूल छोड़ने के समय तक पर्याप्त कुशल हो।

शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार करना

शिक्षा क्षेत्र में शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण हैं; इसलिए उन्हें सर्वोत्तम श्रेणी का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। उन्हें इस तरह प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है कि वे छात्रों के बीच सहानुभूति और प्यार लाने में सक्षम हों और जो उनके व्यवहार में परिलक्षित हो। हमारे शिक्षकों को भी कक्षाओं के साथ-साथ ऑनलाइन में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित शिक्षकों को आधुनिक शिक्षण विधियों के सभी पहलुओं में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। एक दृष्टिकोण के रूप में, शिक्षकों को महान सहायक बनने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है और जो शिक्षार्थी के लिए सभी आवश्यक संसाधन एकत्र कर सकते हैं और इसे शिक्षार्थी के लिए सबसे उपयुक्त तरीके से सीखने के लिए छोड़ सकते हैं।

शिक्षा मुहैया कराने में और अधिक प्रौद्योगिकीय उपकरण लाना

स्कूलों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी आधारित उपकरणों को प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि यहीं उनका भविष्य निहित है। छात्रों को उनकी शिक्षा के शुरुआती वर्षों से ही प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए ताकि वे जीवन में बढ़ने के साथ-साथ इसका उपयोग करने में सहज हों। स्मार्ट स्कूल की अवधारणा को प्रचारित करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से सरकारी स्वामित्व वाले स्कूलों और ग्रामीण क्षेत्रों में। अमीर हो या गरीब हर छात्र को आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए। बेशक, इसके लिए भारी निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन एक स्मार्ट राष्ट्र के निर्माण के लिए भुगतान करने के लिए यह एक छोटी सी कीमत है। सीखने के दौरान हैंडहेल्ड उपकरणों के उपयोग को किसी भी समय, कहीं भी सीखने के हिस्से के रूप में शामिल करने की आवश्यकता है।

मूल्यांकन व्यवस्था

इस समय, बच्चों के भविष्य को तय करने में प्राप्त अंक एक महत्वपूर्ण कारक हैं और यह एक बोझ बना हुआ है, खासकर कमजोर छात्रों के लिए, जो अक्सर ड्रॉपआउट का कारण बनता है। इसे बदलने की जरूरत है। समयबद्ध परीक्षा पर मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, छात्र, परियोजनाओं, संचार, नेतृत्व कौशल और पाठ्येतर गतिविधियों की भागीदारी पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार

भारत को अपनी शिक्षा के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर और अधिक काम करने की जरूरत है। दूरदराज के कस्बों और गांवों में आधुनिक स्कूलों के निर्माण में भारी निवेश की आवश्यकता है। अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा हर बच्चे की आसान पहुंच के भीतर होनी चाहिए। हर स्कूल को आधुनिक शिक्षण सहायक सामग्री और मजबूत इंटरनेट बैंडविड्थ से लैस होना चाहिए। ‘स्मार्ट क्लास’ की अवधारणा को व्यापक रूप से बढ़ावा देने की जरूरत है। विचार यह है कि हर स्कूल देश भर में समान मानक और शिक्षा की गुणवत्ता प्रदान करता है।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

वर्तमान तनाव भरे समय से निपटने के लिए छात्रों को सहायता प्रदान करने जैसे अधिक मौलिक क्षेत्रों को संरचित मोड में उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। सरकार को हस्तक्षेप करने और नीतियों की घोषणा करने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी स्कूली छात्र सही पोषण से वंचित न रहे, जबकि यह सुनिश्चित किया जाए कि छात्रों को विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर 24×7 परामर्श देने के लिए विशेषज्ञों की कमी न हो। सीखने के लिए उच्च मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करना छात्रों के सीखने के चक्र का एक अभिन्न अंग है।

यह स्पष्ट है कि हमारी शिक्षा प्रणाली शिक्षार्थियों और भविष्य के उद्योगों की जरूरतों के अनुसार डिलीवरी देने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए, हमें शिक्षार्थी की सफलता के लिए परिणाम से लेकर वितरण तक डिजाइन से लेकर कुछ मूलभूत बदलावों का मूल्यांकन और अन्वेषण करने की आवश्यकता है। सरकार, शिक्षा, उद्योग और सबसे महत्वपूर्ण छात्रों जैसे प्रत्येक हितधारक को न केवल बेहतर स्वास्थ्य और मानसिक फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए बल्कि सीखने के उद्देश्यों के बेहतर स्तर को सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आना होगा ।

Source: Times Now Hindi